ऑफिस के कारण एक्सरसाइज न कर पाने वालों के लिए कैलोरी बर्न करने के 9 आसान तरीके

ऑफिस के कारण एक्सरसाइज न कर पाने वालों के लिए कैलोरी बर्न करने के 9 आसान तरीके

सेहतराग टीम

आज के समय में अपने लिए समय निकाल पाना काफी मुश्किल भरा काम है। इसलिए तो आज के समय में ज्यादतर लोग बीमारियों की गिरफ्त में हैं। वहीं अगर आपको बीमारी से बचना है तो रोजाना एक्सरसाइज करना जरुरी है। लेकिन ऐसा कर पाना लोगों के लिए संभव नहीं है। क्योंकि आज के समय में अधिकतर लोग काम के चलते एक्सरसाइज के लिए टाइम नहीं निकाल पाते हैं। इसकी वजह से उनका वजन भी लगातार बढ़ने लगता है जो लोगों को काफी परेशान करता है। ऐसे में अगर आप एक्टिव जीवनशैली का पालन करते हैं तो आपका वजन नहीं बढ़ेगा। ऐसा करने के लिए आपको एक्टिव रहना होगा और कैलोरी बर्न करने के तरीकों पर अमल करना होगा।

पढ़ें- नियमित योग करने से बढ़ता है स्पर्म काउंट: स्टडी

पैसे कमाने के चक्कर में आज कल के लोग इतना व्यस्त हो गए है कि लोग एक्सरसाइज के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं। इसलिए अधिकांश लोगों के लिए एक्टिव रहना काफी मुश्किल हो जाता है। क्योंकि उन्हें ऑफिस में बैठकर 9 घंटे की सिटिंग जॉब करनी होती है। इसलिए आज हम आपको यहां ऑफिस में सिटिंग जॉब करने वाले लोगों के लिए उन्हें 9 घंटों में एक्टिव रहने के 9 तरीके बता रहे हैं। यह 9 तरीके आपको कैलोरी बर्न करने और खुद को एक्टिव रहने में मदद करेंगे।  

वर्क डेस्‍क के बजाय कैंटीन या कैफेटेरिया में जाएं 

अधिकतर लोग अपनी वर्क डेस्‍क पर काम करते ही ब्रेकफास्‍ट या लंच कर लेते हैं। ज‍बकि आपको ऐसा नहीं करना चाहिए, आप एक लंबा लंच ब्रेक लें और कैंटीन या कैफेटेरिया में जाकर खाएं। क्‍योकिं एक ब्रेक से आपकी प्रोडक्टिविटी पर भी प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा, यह आपकी मांसपेशियों को तनाव की स्थिति से बाहर निकालने और आपके एक्टिव रहने के लिए जरूरी है।  

सहयोगियों को ईमेल या मैसेज के बजाय खुद चलकर जाएं

कुछ काम ऑफिस में ऐसे होते हैं, जिनके लिए ईमेल करना जरूरी नहीं होता लेकिन फिर भी हम ऐसा करते हैं। आप अपनी इस आदत को बदलें और जो काम बिना इमेल या मैसेज के हो सकता है आप उसके लिए उठकर सहयोगियों के पास जाएं। इससे आपको सीट से उठने का बहाना मिलेगा और आपकी एक्‍सरसाइज होगी। 

वॉकिंग मीटिंग 

आप में से अधिकतर लोग कैबिन, बोर्ड रूम में बैठकर मीटिंग करते होंगे। लेकिन आप चाहें, तो कुछ मीटिंग्‍स को चलते हुए कर सकते हैं। यह आपके साथ-साथ बाकी सभी लोगों के लिए फायदेमंद होगा। चलने से आपकी एक्‍सरसाइज होगी और आपके पैरों की मांसपेशियों को आराम करने में मदद मिलती है जो बैठने के लंबे घंटों से अकड़ जाती हैं। इससे आपको कैलोरी बर्न करने में भी मदद मिलेगी। 

ऑफिस से दूर गाड़ी से उतरें 

आप चाहे अपनी गाड़ी से ऑफिस आते हों या फिर ऑटो से, आप ऑफिस से थोडा़ दूर गाड़ी से उतरें या गाड़ी पार्क करें। इससे आपको ऑफिस तक चल कर आना पड़ेगा, जिससे कि आपकी थोड़ा वॉक हो जाएगी। 

खड़े होकर काम करें 

यदि आपको लगता है आप लंबे समय तक बैठ कर काम कर रहे हैं, तो आप आधे या 1 घंटे के लिए खड़े होकर काम कर सकते हैं। अपने ऑफिस के 9 घंटों में कम से कम 1 घंटा खड़े होकर या चलते हुए बिताएं। ऐसा करने से आप खुद को सक्रिय रख सकेंगे। 

फिटनेस बैंड लें 

जैसे आप अपने ऑफिस के टिफिन बॉक्‍स, वाटर बॉटल और बाकी चीजों का पूरा ध्‍यान रखते हैं, ठीक ऐसे ही फिट रहने के लिए फिटनेस बैंड खरीदें। यह आपको आपकी रोज की प्रगति और फिटनेस गोल को पूरा करने में मदद करेगा। यह आपको अपनी फिटनेस को ट्रैक करने का सबसे अच्छा तरीका है और यह आपको सक्रिय और फिट रहने के लिए प्रोत्‍साहित भी करेगा।  

खाने के बाद 30 मिनट जरूर टहलें 

आप अपने लंच के बाद कम से कम 30 मिनट जरूर टहलें। ऐसा करने से आपको खाने को पचाने में मदद मिलगी और आप सुस्‍त महसूस नहीं करेंगे। दिन के खाने के बाद टहलने से शरीर के लिए कई लाभ होते हैं। यह आपको कैलोरी बर्न करने और एक्टिव रखने में मदद करेगा। 

लिफ्ट की बजाय सीडि़यां चढ़ें 

आप लिफ्ट की बजाय सीडि़या चड़कर एक मंजिल से दूसरी मंजिल पर जा सकते हैं। इससे आपकी एक्‍सरसाइज होगी। इसके अलावा दूसरी मंजिल वाली पैंट्री या फिर टॉयलेट का इस्‍तेमाल कर सकते हैं, जिसके लिए आपको चलकर जाना पड़े। यह आपको अपने डेस्क पर बैठने से थोड़ा लंबा ब्रेक देता है।

डेस्‍क एक्‍सरसाइज 

यदि आप लंबे समय तक डेस्‍क से नहीं उठते हैं या फिर बीच में कम ब्रेक लेते हैं, तो आप डेक्‍स एक्‍सरसाइज कर सकते हैं। आप कुछ स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज कर सकते हैं, यह आपकी एक्‍सट्रा कैलोरी को जलाने में भी मदद करेंगे। स्ट्रेचिंग मांसपेशियों में तनाव को कम और राहत पाने में मदद करेगी और आपको सक्रिय रखेगी। आप काम के बीच में 5 या 10 मिनट के छोटे ब्रेक लेकर डेस्‍क एक्‍सरसाइज करें। आप हर कुछ घंटों के लिए एक रिमाइंडर सेट कर सकते हैं, जो आपको एक्‍सरसाइज की याद दिलाएगा।

 

इसे भी पढ़ें-

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए 4 खास योगासन

शवासन से करें ऑफिस की शारीरिक और मानसिक थकान को छूमंतर, ऐसे करें

ऑफिसों में बढ़ रहा है तनाव, क्या बीमार हो रहा है कॉरपोरेट इंडिया?

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।